in

शहनाज हुसैन के खूबसूरती टिप्‍स – सौंदर्य Beauty Tips 26 June 2019

Beauty Tips By शहनाज हुसैन Shahnaz Husain

  • हल्दी को सुन्दरता निखारने में सदियों से उपयोग किया जा रहा है। हल्दी रंगत को निखारने के अलावा चेहरे की आभा को बढ़ाती है। हल्दी में विद्यमान एंटी इन्फ्लेमेंटरी और एन्टी ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को रक्षा कवच प्रदान करते हैं तथा त्वचा को फायदेमन्द साबित होते हैं।
  • गुलाब और शहद का मिश्रण त्वचा की गहराई तक सफाई करता है तथा एक बेहतरीन टॉनिक का काम करता है। शहद को रोजाना त्वचा पर लगाने से त्वचा चमकदार और कोमल हो जाती है। यह त्वचा में पानी की कमी नहीं होने देता तथा त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाता है। शहद और दूध का मिश्रण नियमित रूप से तैलीय त्वचा को राहत प्रदान करता है। चेहरे पर शहद के नियमित उपयोग से कील मुहांसों को रोकने में मदद मिलती है। सुबह उठते ही एक गिलास पानी में निंबू और शहद का मिश्रण पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज भी ख़त्म हो जाती है। रात को सोने से पहले पूरे शरीर पर मॉइस्चरीजऱ लगाने से त्वचा की नमी बनी रहेगी और सुबह त्वचा खिंची-खिंची सी नहीं लगेगी।
  • होंठों की कोमलता बनाये रखने के लिए साफ टूथ ब्रश से डेड स्किन हटा कर होंठों पर बादाम तेल या शहद का हल्का लेप लगा लें। सोने से पहले दूध में हल्दी डाल कर पीने से त्वचा में निखार आता है, खून साफ होता है और बिषैले पदार्थ बाहर आ जाते हैं। कील मुहांसों से लडऩे में टी ट्री आयल सबसे कारगर माना जाता है। टी ट्री आयल को कॉटन पैड पर लगा कर चेहरे पर लगाने से कील मुहांसे गायब हो जाते हैं।
  • तरबूज का जूस एक अच्छा स्किन टोनर है और रूखेपन को कम भी करता है। यह त्वचा को ठंडक, रिफ्रेश और कोमल बनाता है। इसका रस चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। सभी त्वचा के लिये फ्रूट मास्क केला, सेब, पपीता और संतरा जैसे फलों को मिक्स कर के मास्क बना कर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरे को ठंडक पहुंचेगी, डेड स्किन साफ होगी और सन टैनिंग मिटेगी।

कूलिंग मास्क
खीरे के रस में 2 चम्मच पाउडर वाला दूध और एक अंडे का सफेद भाग मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और जब सूख जाए तब पानी से धो लें।
ऑइली स्किन के लिये मास्क
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धोलें।
टी बैग का प्रयोग
टी बैग भी अच्छा काम कर सकते हैं। इन्हें गर्म पानी में कुछ देर के लिये डालें और निचोड़ कर आंखों पर आई पैड बना कर रखें।
रूखे, सूखे और बेजान बाल
पानी के साथ थोड़ा सा क्रीमी हेयर कंडीशनर मिला कर स्प्रे बॉटल में भर कर रखें। बालों पर इससे स्प्रे करें और फिर कंघी से बाल झाड़ कर पूरे बालों पर इसे फैला लें।
आई मेकअप
दिन में हमेशा आई पेंसिल का प्रयोग करें या फिर पलको को ब्राउन या ग्रेड आई शैडो से लाइन करें। इससे आंखों को सॉफ्ट इफेक्ट मिलेगा। उसके बाद आंखों पर केवल एक या दो कोट्स मस्कारा के लगाएं। इससे आंखे गहरी और चमकदार दिखेंगी।
लिपस्टिक
लिपस्टिक के लिये बहुत गहरा रंग ना चुनें जैसे, महरून आदि। आपको लाइट पेस्टल कलर जैसे पिंक, लाइट ब्राउन, कॉपर या पीच रंगों का चुनाव करना चाहिये या फिर केवल लिप ग्लॉस ही चुनें।

खरबूजा, पानी और ककड़ी गर्मी के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं
वास्तव में प्रकृति ने हमें ऐसे फल दिए हैं जिनका सेवन कर हम गर्मी को दूर कर सकते हैं। खरबूजे, तरबूज, ककड़ी गर्मियों के दौरान उपलब्ध होते हैं। इन फलों में काफी पानी भरा रहता है। इनके सेवन से शरीर में मौजूद गंदा पानी पसीने के रास्ते बाहर निकल जाता है।

अगर आपको गर्मियों के मौसम में आपको काफी पसीना आता है तो आप खरबूजे, तरबूज और ककड़ी जैसे फलों का सेवन कर सकती हैं। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है।

पुदीने के पत्ते, नींबू के साथ पानी और बर्फ
पुदीने के पत्ते में ठंडक होती है, जिससे पाचन क्रिया में सहायता मिलती है। पुदीने को गर्म पानी में उबाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

ठंडा होने पर एक चम्मच नींबू का रस ग्लास में डाल दें। इसके बाद ठंडक के लिए बर्फ इसमें डाल लें। इसे और उपयोगी बनाने के लिए इसमें शहद, नमक और काली मिर्च की कुछ मात्रा जोड़ लें। नमक और काली मिर्च ना हो तो ऐसे में आप सेंधा नमक और चाट मसाला का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

This post was created with our nice and easy submission form. Create your post!

Report

What do you think?

500 points
Upvote Downvote

Written by Shehnaz Husain

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

हर्सोल्लास के साथ वृक्षारोपण दिवस मनाया गया

HEALTH BENEFITS OF VACHA